Cloud Computing In Hindi

0
813

क्लाउड कम्यूटिंग (Cloud Computing) या मेघ संगणना वास्तव में इंटरनेट-आधारित प्रक्रिया और कंप्यूटर ऐप्लीकेशन का इस्तेमाल है। गूगल एप्स क्लाउड और माइक्रोसॉफ्ट एप्स  क्लाउड कंप्यूटिंग का एक उदाहरण है जो बिजनेस ऐप्लीकेशन ऑनलाइन मुहैया कराता है और वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करके इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

CLOUD COMPUTING क्या है | Cloud Computing in Hindi

इंटरनेट पर सर्वरों में जानकारियाँ (एप्लीकेशन्स, वेब पेजेस, प्रोग्राम इत्यादि सभी) हमेशा के लिए भंडारित रहती हैं और ये उपयोग के लिए डेस्कटॉप, नोटबुक, गेमिंग कंसोल जेसे X BOX 360 और Playstation इत्यादि पर आवश्यकतानुसार अस्थाई रूप से एकत्र रहती हैं। इसे थोड़ा विस्तारित और सरल रूप में कहें तो कि अब तक जो सॉफ्टवेयर प्रोग्राम आप स्थानीय रूप से अपने कम्प्यूटर और लैपटॉप-नोटबुक पर संस्थापित करते रहे थे, अब इनकी कतई आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि ये सब सॉफ्टवेयर अब आपको वेब सेवाओं ( गूगल क्रोम इंटरनेट एक्स्प्लोरर) के जरिए मिला करेंगी। यही नहीं, गूगल गियर और iphone जैसे उपकरणों के जरिए आपको इस तरह की बहुत सारी सुविधाएं ऑफ़लाइन भी मिला करेंगीं।

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है, cloud computing क्या है, cloud computing kya hai, cloud computing in hindi

क्लाउड कंप्यूटिंग सबसे पहले सेना और अनुसंधानों के कि लिये उपयोग किया जाता था। क्योकि सेना और रिसर्च स्थानों जेसे NASA विभाग, में डाटा वितरण की गति प्रति सेकंड्स चाहिए होती है जोकि हमारे घरेलु कोम्पुतेरो मई संभव नहीं है। इसीलिए यहाँ क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग करते थे लेकिन अब ये हर जगह उपयोग होने लगा है।

क्लाउड कंप्यूटिंग अब ग्राहक आधारित अनुप्रयोगो (Applications) के लिए भी उपयोग होता है, और जिस तरह से अनुप्रोयोगो का चलन तेजी से फैल रहा है हम ये कह सकते है क्लाउड कंप्यूटिंग हमारे जीवन के हर पहलु मई उपयोग हो रहा है। सबसे ज्यादा इसका विस्तार कारोबार और ऑनलाइन गेमिंग में हुआ है।

क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनियों को उनके सारे संसाधनों को उसे उपयोग करने देती है जो वो चाहते है और वो संसाधन जिन्हें असली दुनिया में रख पाना मुश्किल है। यह एक सुविधा की तरह है जेसे बिजली, हमे न तो बिजली को बनाने की जरुरत है और नाही हमे इसको बनाये रखने के लिए ध्यान देना पड़ता है । इसी तरह कोम्क्लौद कंप्यूटिंग की सुविधा ग्राहकों को मुहैया की जाते है जिससे कंपनी अपने कारोबार पे ध्यान देसके नाकि फालतू की मेंटेनेंस में, जितनी भी संधान उपलभ कराए जाते है वो ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाते है।

Cloud Computing | क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है |

क्लाउड कम्प्यूटिंग व्यवसायों और उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक लाभ विभिन्न प्रकार से प्रदान किये जाते हैं। ये निम्नलिखित तीन लाभ है जो क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा प्रदान किये जाते हैं।

  • स्वयं सेवा: जेसा की इसके नाम से ही इसकी विस्वेश्ता पता चलती है की उपयोगकर्ताओं जेसा चाहे क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफार्म को उपयोग कर सकता है। उपयोगकर्ताओं की मांग पर काम का बोझ कम करने के लिए इसे किसी प्रकार किसी को भी बाँट सकते है।
  • लचीलापन : उपयोगकर्ता कंप्यूटिंग पैमाने को (अपने कारोबार की तर्रकी ) मार्किट की मांग के अनुसार घटा या बड़ा सकता है।
  • उपयोग प्रति वेतन: जो उपयोगकर्ता क्लाउड कम्प्यूटिंग केवल उन्ही संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं जो उन्हें चाहिए तो वो सिर्फ उन्ही संसाधनों का भुगतान करेंगे।क्लाउड कम्प्यूटिंग मौजूदा कंप्यूटर विज्ञान और प्रतिमान विकास का परिणाम है। क्लाउड कंप्यूटिंग उपयोगकर्ता उन सभी क्लाउड कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों को उपयोग कर सकते है जिन्हें वे चाहते है।

    हमें उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे की क्लाउड कम्प्यूटिंग असल में क्या है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.